Right click disabled

Saturday 12 December 2015

शनिवार को घर पर नहीं लानी चाहिए ये वस्तुएं आता है दुर्भाग्य




ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनिवार को कुछ विशेष चीजों को घर लाने से बचना चाहिए। इससे न केवल भाग्य संवरता है वरन शनि की प्रतिकूल दशा और साढ़े साती के अशुभ फल में भी राहत मिलती है। जानिए ऐसी कौन सी वस्तुएं हैं तो आपको शनिवार को न तो खरीदनी चाहिए और न ही घर लानी चाहिए।

1. लोहा : खरीदने से घर आता है दुर्भाग्य
लंबे समय से मान्यता है कि शनिवार को किसी भी रूप में लोहे को न तो खरीदना चाहिए और न ही घर लाना चाहिए। माना जाता है कि इस दिन लोहे का सामान खरीदना व्यक्ति और उसके परिवार के लिए दुर्भाग्य लाता है। परन्तु इस दिन यदि आप लोहे का दान कर सकते हैं तो यह आपके लिए सोने पर सुहागा वाला सिद्ध होता है और आपके व्यापार में तरक्की के रास्ते खोलता है।

2. तेल : के साथ आती है बीमारी

लोहे की ही तरह तेल भी शनि की कारक वस्तु है। इस दिन तेल (विशेष रूप से सरसों तथा वनस्पति तेल) खरीदने से बचना चाहिए। इससे घर में बीमारी का वास होता है। यदि आपकी कुंडली में शनि की साढ़े साती या महादशा चल रही है तो इस दिन किसी शनि मंदिर में तेल का दान करना चाहिए।

3. नमक : लाता है कर्ज




शनिवार को नमक खरीदने से यह उस घर पर कर्ज लाता है। साथ ही रोगकारी भी होता है। यही बेहतर होगा कि शनिवार के बजाय किसी और दिन नमक खरीदा जाएं।

4. ईंधन : लाता है परिवार पर संकट



भारतीय संस्कृति में अग्नि को पवित्र माना जाता है तथा इसकी पवित्रता पर विशेष जोर दिया जाता है। परन्तु शनिवार को अग्नि से संबंधित कोई भी वस्तु यथा केरोसीन, माचिस आदि ज्वलनशील पदार्थ खरीदना वर्जित बताया गया है। सामाजिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन खरीदे गए ईंधन से घर तथा परिवार पर बड़ा संकट आता है।

5. झाड़ू : से आती है दरिद्रता


झाड़ु घर की साफ-सफाई कर सकारात्मक ऊर्जा लाती है। परन्तु झाड़ू खरीदने के लिए शनिवार उपयुक्त वार नहीं है। इसे शनिवार तथा मंगलवार की बजाय सप्ताह के अन्य दिनों में खरीदना चाहिए।

6. जूतों : से आती हैं असफलता


अगर आपको काले रंग के तथा चमड़े के जूते खरीदने हैं तो शनिवार को न खरीदें। मान्यता है कि शनिवार को खरीदे गए काले जूते पहनने वाले को कार्य में असफलता दिलाते हैं। हां यदि किसी अन्य रंग के जूते खरीदने हैं या कपड़े के जूते खरीदनें है तो आप खरीद सकते हैं परन्तु उनका कलर काला नहीं होना चाहिए।

7. काले तिल :  देते हैं हर काम में बाधा


काले तिलों का पूजा में विशेष स्थान है। ये शरीर को भी स्वस्थ और सुंदर बनाते हैं। इसके अतिरिक्त शनि देव की बुरी दशा से बचने के लिए ज्योतिषियों द्वारा काले तिल का दान बताया जाता है। परन्तु शनिवार को काले तिल खरीदना अच्छे भाग्य में बाधा का कार्य करता है। इसलिए भूलकर भी शनिवार को काले तिल न खरीदें।

8. स्याही : से मिलता है अपयश 

पढ़ाई-लिखाई से संबंधित सामग्री खरीदने के लिए शनिवार विशेष फलदायी होता है परन्तु स्याही खरीदने के लिए शनिवार शुभ नहीं माना जाता है। मान्यता है कि इस दिन स्याही खरीदने से व्यक्ति को चारित्रिक कलंक तथा अपयश का सामना करना पड़ता है।

No comments:

Post a Comment